रविवार, 25 अप्रैल 2021

BHAGAVAD GITA 3:2

 🙏🙏

व्यामिश्रेणेव वाक्येन बुद्धिं मोहयसीव में। 

तदेकं वद निश्चित्य येन श्रेयोहमाप्नुयाम।।२।।  

व्यामिश्रेण -अनेकार्थक; इव -मानो; वाक्येन - शब्दों में; बुद्धिम-बुद्धि; मोहयसि -मोह रहे हो; इव -मानो; में -मेरी; ततः-अतः; एकम -एकमात्र; वद-कहिये; निश्चित्य -निश्चय करके; येन -जिससे; श्रेयः -वास्तविक लाभ; अहम् -मैं; आप्नुयाम -पा सकूँ। 

आपके व्यामिश्रित (अनेकार्थक ) उपदेशों से मेरी बुद्धि मोहित हो गयी है। अतः कृपा करके निश्चयपूर्वक मुझे बताएं कि इनमे से मेरे लिए सर्वाधिक श्रेयकर क्या होगा ?

तात्पर्य :-पिछले अध्याय में,भगवदगीता के उपक्रम के रूप सांख्ययोग,बुद्धियोग,बुद्धि द्वारा इन्द्रियनिग्रह,निष्काम कर्मयोग तथा नवदीक्षित की स्थिति जैसे विभिन्न मार्गों का वर्णन किया गया है। किन्तु उसमे तारतम्य नहीं था। कर्म करने तथा समझने के लिए मार्ग की अधिक व्यवस्थित रूपरेखा की आवश्यकता होगी। अतः अर्जुन इन भ्रामक विषयों को स्पष्ट कर लेना चाहता था, जिससे सामान्य मनुष्य बिना किसी भ्रम के उन्हें स्वीकार कर सके। यद्द्पि श्रीकृष्ण वाक्चातुरी से अर्जुन को चकराना नहीं चाहते थे,किन्तु अर्जुन यह नहीं समझ सका कि कृष्णभावनामृत क्या है -जड़ता है या सक्रिय सेवा। दूसरे शब्दों में,अपने प्रश्नों से वह उन समस्त शिष्यों  के लिए जो भगवदगीता के रहस्य को समझना चाहते हैं,कृष्णभावनामृत का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। 

क्रमशः !!!🙏🙏 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें