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यदि ह्यहं न वर्तेयं जातु कर्मण्यतन्द्रितः।
मम वर्त्मानुवर्तन्ते मनुष्याः पार्थ सर्वशः।।२३।।
यदि -यदि; हि -निश्चय ही; अहम् -मैं; न -नहीं; वर्तेयम -इस प्रकार व्यस्त रहूं; जातु -कभी; कर्मणि-नियतं कर्मों के सम्पादन में; अतन्द्रितः-सावधानी के साथ; मम -मेरा; वर्त्म -पथ ; अनुवर्तन्ते -अनुगमन करेंगे; मनुष्याः -सारे मनुष्य; पार्थ -हे पृथापुत्र;सर्वशः -सभी प्रकार से।
क्योंकि यदि मैं नियत कर्मों को सावधानीपूर्वक न करूँ तो हे पार्थ ! यह निश्चित है कि सारे मनुष्य मेरे पथ का ही अनुगमन करेंगे।
तात्पर्य :-आध्यत्मिक जीवन की उन्नति के लिए एवं सामाजिक शान्ति में संतुलन बनाये रखने के लिए कुछ परम्परागत कुलाचार हैं , जो प्रत्येक सभ्य व्यक्ति के लिए होते हैं। ऐसे विधि -विधान केवल बद्धजीवों के लिए हैं,भगवान् कृष्ण के लिए नहीं,क्योकि वे धर्म की स्थापना के लिए अवतरित हुए थे, अतः उन्होंने निर्दिष्ट नियमों का पालन किया। अन्यथा,सामान्य व्यक्ति भी उन्ही के पदचिन्हों का अनुसरण करते क्योंकि कृष्ण परम प्रमाण हैं। श्रीमद्भगवद्गीता से यह ज्ञात होता है कि श्रीकृष्ण अपने घर में तथा बाहर गृहस्थोचित धर्म का आचरण करते रहें।
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न में पार्थास्ति कर्तव्यं त्रिषु लोकेषु किञ्चनः।
नानमाप्तमवाप्तरव्यं वर्त एव च कर्माणि व च।।२२।।
न -नहीं; में -मुझे; पार्थ -हे पृथापुत्र; अस्ति - है; कर्त्व्यम -नियत कार्य; त्रिषु -तीनों; लोकेषु -लोकों में; किञ्चन -कोई; न -कुछ नहीं; अनवाप्तम -इच्छित; अवाप्तव्यम -पाने के लिए; वर्ते -लगा रहता हूँ; एव -निश्चय ही; च -भी; कर्मणि -नियत कर्मों में।
हे पृथापुत्र ! तीनों लोकों में मेरे लिए कोई भी कर्म नियत नहीं है , न मुझे किसी वास्तु का अभाव है और न आवश्यकता ही है। तो भी मैं नियतकर्म करने में तत्पर रहता हूँ।
तात्पर्य:- वैदिक साहित्य में भगवान् का वर्णन इस प्रकार हुआ है -
तमिश्राणां परमं महेस्वरं तं देवतानां परमं च दैवतंम।
पतिं पतीनां परमं प्रस्ताद विदाम देवं भुवनेशमीड्यम।।
न तस्य कार्यं कर्णम च विद्द्यते न तत्समश्रभ्यदिकश्च दृश्यते।
परास्य शक्तिर्विविधैव श्रूयते स्वाभाविकी ज्ञानबलक्रिया च।।
"परमेस्वर समस्त नियंताओं के नियंता हैं और विभिन्न लोकपालकों में सबसे महान हैं। सभी उनके अधीन हैं। सारे जीवों को परमेश्वर से ही विशिष्ट शक्ति प्राप्त होती है, जीव स्वयं श्रेष्ठ नहीं है। वे सभी देवताओं द्वारा पूज्य हैं और समस्त संचालकों के भी संचकलक हैं। अतः वे समस्त भौतिक नेताओं तथा नियंताओं से बढ़कर हैं और सबों द्वारा आराध्य हैं। उनसे बढ़कर कोई नहीं है औरवे ही समस्त कारणों के कारण हैं। "
"उनका शारीरिक स्वरुप सामान्य जीव जैसा नहीं होता। उनके शरीर तथा आत्मा में कोई अन्तर नहीं है। वे परम हैं। उनकी सारी इन्द्रियां दिव्य हैं। उनकी कोई भी इन्द्रिय का अन्य किसी इन्द्रिय का कार्य संपन्न कर सकती है। अतः न तो कोई उनसे बढ़कर है,न ही उनके तुल्य है। उनकी शक्तियां बहुरूपिणी हैं, फलतः उनके सारे कार्य प्राकृतिक अनुक्रम के अनुसार संपन्न हो जाते हैं। "(श्वेताश्वतर उपनिषद ६.७ -८ ) -
चूँकि भगवान् में प्रत्येक वस्तु ऐश्वर्य से परिपूर्ण रहती है और पूर्ण सत्य से ओतप्रोत रहती है,अतः उनके लिए कोई कर्तव्य करने की आवश्यकता नहीं रहती। जिसे अपने कर्म का फल पाना है,उसके लिए कुछ न कुछ कर्म नियत रहता है,परन्तु जो तीनो लोकों में कुछ भी प्राप्त करने की इच्छा नहीं रखता,उसके लिए निश्चय ही कोई कर्तव्य नहीं रहता फिर भी क्षत्रियों के नायक के रूप में भगवान् कृष्ण कुरुक्षेत्र की युद्ध भूमि में कार्यरत हैं,क्योंकि क्षत्रियों का धर्म है कि दीन -दुखियों को आश्रय प्रदान करें। यद्द्पि वे शास्त्रों के विधिविधानों से सर्वथा ऊपर हैं,फिर भी वे ऐसा कुछ भी नहीं करते जो शास्त्रों के विरुद्ध हो।
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यद्दाचरति श्रेष्ठ्स्तत्तदेवेतरो जनः।
स यत्प्रमाणं कुरुते लोकस्तदनुवर्तते।।२१।।
यत यत -जो-जो; आचरति -करता है; श्रेष्ठ-आदरणीय नेता; तत -तथाकेवल वही; एव -निश्चय ही; इतरः -सामान्य; जनः -व्यक्ति; सः -वह; यत -जो कुछ; प्रमाणम-उदहारण,आदर्श; कुरुते -करता है; लोकः-सारा संसार; तत -उसके; अनुवर्तते -पदचिन्हों का अनुसरण करता है।
महापुरुष जो जो आचरण करता है,सामान्य व्यक्ति उसी का अनुसरण करते है। वह अपने अनुसरणीय कार्यों से जो आदर्श प्रस्तुत करता है,सम्पूर्ण विश्व उसका अनुसरण करता है।
तात्पर्य :- सामान्य लोगों को सदैव एक ऐसे नेता की आवश्यकता होती है, जो व्यावहारिक आचरण द्वारा जनता को शिक्षा दे सके। यदि नेता स्वयं धूम्रपान करता है तो वह जनता को धूम्रपान बंद करने की शिक्षा नहीं दे सकता। चैतन्य महाप्रभु ने कहा कि शिक्षा देने के पूर्व शिक्षक को ठीक-ठीक आचरण करना चाहिए। जो इस प्रकार शिक्षा देता है वह आचार्य आदर्श शिक्षक कहलाता है। अतः शिक्षक को चाहिए कि सामान्यजन को शिक्षा देने के लिए स्वयं शास्त्रीय सिद्धांतो का पालन करे। कोई भी शिक्षक प्राचीन प्रमाणिक ग्रंथों के नियमों के विपरीत कोई नियम नहीं बना सकता। मनु संहिता जैसे प्रमाणिक ग्रन्थ मानव समाज के लिए अनुसरणीय आदर्श ग्रन्थ हैं, अतः नेता का उपदेश ऐसे आदर्श शास्त्रों के नियम पर आधारित होना चाहिए। जो व्यक्ति अपनी उन्नति चाहता है उसे महान शिक्षकों द्वारा अभ्यास किये जाने वाले आदर्श नियमों का पालन करना चाहिए। श्रीमद्भागवत भी इसकी पुष्टि करता है कि मनुष्य को महान भक्तों के पदचिन्हों अनुसरण करना चाहिए और आध्यात्मिक बोध के पथ में प्रगति का यही साधन है। चाहे राजा हो या राज्य का प्रशासनिक अधिकारी,चाहे पिता हो या शिक्षक -ये सब अबोध जनता के स्वाभाविक नेता माने जाते हैं। इन सबका अपने आश्रितों के प्रति महान उत्तरदायित्व रहता है, अतः इन्हे नैतिक तथा आध्यात्मिक संहिता सम्बन्धी आदर्श ग्रंथों से सुपरिचित होना चाहिए।
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तस्मादसक्तः सततं कार्य कर्म समाचार।
असक्तो ह्याचरन्कर्म परमाप्नोति पुरुषः।।१९।।
तस्मात् -अतः, असक्तः -आसक्तिरहित; सततम -निरंतर; कार्यम -कर्तव्य के रूप में; कर्म -कार्य; समाचार -करो; असक्त -अनासक्त; हि -निश्चय ही; आचरन -करते हुए; कर्म -कार्य; परम -परब्रह्म को; आप्नोती -प्राप्त करता है; पुरुषः -पुरुष,मनुष्य।
अतः कर्मफल में आसक्त हुए बिना मनुष्य को अपना कर्तव्य समझ कर निरन्तर कर्म करते रहना चाहिए क्योंकि अनासक्त होकर कर्म करने से उसे परब्रह्म ( परम ) की प्राप्ति होती है।
तात्पर्य :- भक्तों के लिए श्रीभगवान परम हैं और निर्विशेषवादियों के लिए मुक्ति परम है। अतः जो व्यक्ति समुचित पथ प्रदर्शन पाकर और कर्मफल से अनासक्त होकर कृष्ण के लिए कृष्णभावनामृत में कार्य करता है,वह निश्चित रूप से जीवन -लक्ष्य की ओर प्रगति करता है। अर्जुन से कहा जा रहा है कि वह कृष्ण के लिए कुरुक्षेत्र के युद्ध में लड़े क्योंकि कृष्ण की इच्छा है कि वह ऐसा करे। उत्तम व्यक्ति होना या अहिंसक होना व्यक्तिगत आसक्ति है, किन्तु फल की आसक्ति से रहित होकर कार्य करना परमात्मा के लिए कार्य करना है। यह उच्चतम कोटि का पूर्ण कर्म है,जिसकी संस्तुति भगवान् ने की है।
नियत यज्ञ, जैसे वैदिक अनुष्ठान, उन पापकर्मो की शुद्धि के लिए जाते हैं, जो इन्द्रियतृप्ति के उद्देश्य से किये गए हों। किन्तु कृष्णभावनामृत में जो कर्म किया जाता है वह अच्छे या बुरे कर्मों के फलों से परे है। कृष्णभावनाभावित व्यक्ति में फल के प्रति लेशमात्र आसक्ति नहीं रहती, वह तो केवल कृष्ण के लिए कार्य करता है। वह समस्त प्रकार के कर्मों में रत रहकर भी पूर्णतया अनासक्त रहा आता है।
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कर्मणैव हि संसिद्धिमास्थिता जनकादयः।
लोकसंग्रहमेवापि सम्पश्यन्कर्तुमर्हसि।।२०।।
कर्मणा -कर्म से; एव -ही; हि -निश्चय ही; संसिद्धिम -पूर्णता में; आस्थिता -स्थित; जनक -आदयः -जनक तथा अन्य राजा; लोक-संग्रहम -सामान्य लोग; एव अपि -भी; सम्पश्यन -विचार करते हुए; कर्तुम -करने के लिए;अर्हसि -योग्य हो।
जनक जैसे राजाओं ने केवल नियत कर्मों को करने से ही सिद्धि प्राप्त की। अतः सामान्य जनों को शिक्षित करने की दृष्टि से तुम्हें कर्म करना चाहिए।
तात्पर्य :- जनक जैसे राजा स्वरूपसिद्धि व्यक्ति थे,अतः वे वेदानुमोदित कर्म करने के लिए बाध्य न थे। तो भी वे लोग सामान्यजनों के समक्ष आदर्श प्रस्तुत करने के उद्देश्य से सारे नियत कर्म करते रहे। जनक सीताजी के पिता तथा भगवान श्रीराम के श्वसुर थे। भगवान् के महान भक्त होने के कारण उनकी स्थिति दिव्य थी, किन्तु चूँकि वे मिथिला (जो भारत के बिहार प्रान्त में एक परगना है ) के राजा थे। अतः उन्हें अपनी प्रजा को यह शिक्षा देनी थी कि कर्तव्य -पालन किस किया जाता है। भगवान् कृष्ण तथा उनके शाश्वत सखा अर्जुन को कुरुक्षेत्र के युद्ध में लड़ने की कोई आवश्यकता नहीं थी, किन्तु उन्होंने जनता को यह सिखाने के लिए युद्ध किया कि जब सत्परामर्श असफल हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में हिंसा आवश्यक हो जाती है। कुरुक्षेत्र युद्ध के पूर्व युद्ध - निवारण के लिए भगवान् तक ने सारे प्रयास किये, किन्तु दूसरा पक्ष लड़ने पर तुला था। अतः ऐसे सद्धर्म के लिए युद्ध करना आवश्यक था। यद्द्पि कृष्णभावनाभावित व्यक्ति को संसार में कोई रूचि नहीं हो सकती तो भी वह जनता को यह सिखाने के लिए कि किस तरह रहना और कार्य करना चाहिए,कर्म रहता है। कृष्णभावनामृत में अनुभवी व्यक्ति इस तरह कार्य करते हैं कि अन्य लोग उनका अनुसरण कर सके और इसकी व्याख्या अगले श्लोक में की गयी है।
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नैव तस्य कृतेनार्थो नाकृतेनेह कश्चन।
न चास्य सर्वभूतेषु कश्चिदर्थव्यपाश्रयः।।१८।।
न -कभी नहीं; एव -निश्चय ही; तस्य-उसका; कृतेन -कार्य सम्पादन से; अर्थ -प्र्योजन; न -न तो; आकृतेन -कार्य न करने से; इह -इस संसार में; कश्चन -जो कुछ भी; न -कभी नहीं ; च -तथा; अस्य -उसका; सर्व-भूतेषु -समस्त जीवों में; कश्चित् -कोई; अर्थ-प्र्योजन; व्यपाश्रय -शरणागत।
स्वरूपसिद्ध व्यक्ति के लिए न तो अपने नियत कर्मों को करने की आवश्यकता रह जाती है, न ऐसा कर्म न करने का कोई कारण ही रहता है। उसे किसी अन्य जीव पर निर्भर रहने की आवश्यकता भी नहीं रह जाती।
तात्पर्य :-स्वरूपसिद्ध व्यक्ति को कृष्णभावनाभावित कर्म के अतिरिक्त कुछ भी करना नहीं होता। किन्तु यह कृष्णभावनामृत निष्क्रियता भी नहीं है, जैसा कि अगले श्लोकों में बताया जायेगा। कृष्णभावनाभावित व्यक्ति किसी की शरण ग्रहण नहीं करता -चाहे वह मनुष्य हो या देवता। कृष्णभावनामृत में वह जो भी करता है वही उसके कर्तव्य -सम्पादन के लिए पर्याप्त है।
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यस्त्वात्मरतिरेव स्यादात्मतृप्तप्तश्च मानवः।
आत्मन्येव च सन्तुष्टस्तस्य कार्य न विद्द्ते।।१७।।
यः -जो; तु -लेकिन; आत्म -रति-आत्मा में ही आनंद लेते हुए; एव -निश्चय ही; स्यात -रहता है; आत्म-तृप्तः -स्वयं प्रकाशित; च -तथा; मानवः- मनुष्य; आत्मनि-अपने में; एव -केवल; च -तथा; संतुष्टः -पूर्णतया संतुष्ट ; तस्य -उसका; कार्यम-कर्तव्य; न -नहीं; विद्द्ते -रहता है।
किन्तु जो व्यक्ति आत्मा में ही आनन्द लेता है तथा जिसका जीवन आत्म-साक्षात्कार युक्त है और जो अपने में ही पूर्णतया संतुष्ट रहता है उसके लिए कुछ करणीय (कर्तव्य ) नहीं होता।
तात्पर्य :-जो व्यक्ति पूर्णतया कृष्णभावनाभावित है और अपने कृष्णभावनामृत के कार्यों से पूर्णतया संतुष्ट रहता है उसे कुछ भी नियत कर्म नहीं करना होता। कृष्णभावनाभावित होने के कारण उसके ह्रदय का सारा मैल तुरंत धूल जाता है,जो हजारों -हजारों यज्ञों को संपन्न करने पर ही सम्भव हो पाता है।इस प्रकार चेतना के शुद्ध होने से मनुष्य परमेश्वर के साथ अपने सम्बन्ध के प्रति पूर्णतया आश्वस्थ हो जाता है। भगवद्कृपा से उसका कार्य स्वयं प्रकाशित हो जाता है ;अतएव वैदिक आदेशों के प्रति उसका कर्तव्य निःशेष हो जाता है। ऐसा कृष्णभावनाभावित व्यक्ति कभी भी भौतिक कार्यों में रूचि नहीं लेता और न ही उसे सुरा,सुन्दरी तथा अन्य प्रलोभनों में कोई आनंद मिलता है।
क्रमशः !!!🙏🙏