Bhagavad Gita is the life management book and self motivational book. many peoples change there life by reading this book, this is not a religious book anybody, any religion can read for better future. many peoples got success his business from this energetic book, I'm writing a shloka a day so if anybody don't have enough time to read so you can read a shloka a day, Thanks.
BHAGAVAD GITA IN HINDI
शनिवार, 30 जनवरी 2021
BHAGAVAD GITA 1:44
I'm a husband, fathers of two kids, would like to help people anywhere and believe to spiritualty.
शुक्रवार, 29 जनवरी 2021
BHAGVAD GITA 1:43
उत्सन्नकुलधर्माणां मनुष्याणां जनार्दनः।
नरके नियतं वासो भवतीत्यनुश्रुश्रुम।।४३।।
उत्सन्न:-विनष्ट; कुल-धर्मणाम:-पारिवारिक परम्परा वाले; मनुष्याणां:-मनुष्यों का; जनार्दन:-हे कृष्ण; नरके:-नरक में; नियतं :-सदैव; वास:-निवास; भवति:-होता है; इति :-इस प्रकार; अनुश्रुश्रुम:-गुरु परम्परा से मैंने सुना है।
हे प्रजापालक कृष्ण ! मैंने गुरु परम्परा से सुना है कि जो लोग कुल-धर्म का विनाश करते हैं, वे सदैव नरक में वास करते हैं।
अर्थात :-अर्जुन अपने तर्कों को अपने निजी अनुभव पर न आधारित करके आचार्यों से जो सुन रखा है उस पर आधारित है। वास्तविक ज्ञान प्राप्त करने की यही विधि है। जिस व्यक्ति ने पहले से ज्ञान प्राप्त कर रखा है उस व्यक्ति की सहायता के बिना कोई भी वास्तविक ज्ञान तक नहीं पहुंच सकता। वर्णाश्रम -धर्म की एक पद्धिति के अनुसार मृत्यु के पूर्व मनुष्य को पापकर्मों के लिए प्रायश्चित करना होता है। जो परमात्मा है उसे इस विधि का अवश्य उपयोग करना चाहिये। ऐसा किये बिना मनुष्य निश्चित रूप से नरक भेजा जायेगा जहां उसे अपने पापकर्मों के लिए कष्टमय जीवन बिताना होगा।
क्रमशः !!!
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गुरुवार, 28 जनवरी 2021
BHAGAVAD GITA 1:42
दोषैरेतैः कुलघ्नानां वर्णसङ्गरकारकैः।
उत्साद्यन्ते जातिधर्मा: कुलधर्माश्च शाश्वतः।।४२।।
दोषैः -ऐसे दोषों से;एतैः-इन सब; कुलघ्नानां :-परिवार नष्ट करने वालों का;वर्णसङ्कर:-अवांछित संतानों के;कारकैः- कारणों से;उत्साद्यन्ते:-नष्ट हो जाते हैं; जाति-धर्माः :-सामुदायिक योजनाएं; कुल-धर्मा:-पारिवारिक परम्पराएं; च :- भी;शाश्वतः -सनातन।
जो लोग कुल-परम्परा को विनष्ट करते हैं और इस तरह अवांछित संतानों को जन्म देते हैं उनके दुष्कर्मों से समस्त प्रकार की सामुदायिक योजनाएं तथा पारिवारिक कल्याण -कार्य विनष्ट हो जाते हैं।
अर्थात :-सनातन धर्म या वर्णाश्रम -धर्म द्वारा निर्धारित मानव समाज के चारों वर्णों के लिए सामुदायिक योजनाएं तथा पारिवारिक कल्याण -कार्य इसलिए नियोजित है कि मनुष्य चरम मोक्ष प्राप्त कर सके। अतः समाज के अनुत्तरदायी नायकों द्वारा सनातन धर्म परम्परा के बिखंडन से उस समाज में अव्यवस्था फैलती है,फलस्वरूप लोग जीवन के उद्देश्य विष्णु को भूल जाते हैं। ऐसे नायक अंधे कहलाते हैं और जो लोग इनका अनुगमन करते हैं वे निश्चय ही कुव्यवस्था की ओर अग्रसर होते हैं।
कर्मशः !!!
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बुधवार, 27 जनवरी 2021
BHAGAVAD GITA-1:41
सङ्करो नरकायैव कुलघ्नानां कुलस्य च।
पतन्ति पितरों ह्येषां लुप्तपिण्डोदकक्रियाः।।४१।।
सङ्कर:-ऐसे अवांछित बच्चे; नरकाय:-नारकीय जीवन के लिए; एव :-निस्चय ही; कुलघ्नानाम:-कुल का वध करने वालों के; कुलस्य:-कुल के; च:-भी; पतन्ति:-गिर जाते हैं; पितरः -पितृगण; हि :-निश्चय ही; एषाम:-इनके; लुप्त :-समाप्त; पिण्ड:-पिंड अर्पण की; उदक:-तथा जल की; क्रियाः -क्रिया,कृत्य।
अवांछित संतानों की वृद्धि से निश्चय ही परिवार के लिए तथा पारिवारिक परम्परा को विनष्ट करने वालों के लिए नारकीय जीवन उत्पन्न होता है। ऐसे पतित कुलों के पुरखे ( पितर लोग )गिर जाते हैं क्योंकिउन्हें जल तथा पिण्ड दान देने की क्रियाऐं समाप्त हो जाती हैं।
अर्थात :-सकाम कर्म के विधीविधानों के अनुसार कुल के पितरों को समय -समय पर जल तथा पिंड दान दिया जाना चाहिए। यह दान विष्णु पूजा द्वारा किया जाता है क्योंकि विष्णु को अर्पित भोजन के उच्छिस्ट भाग ( प्रसाद )के खाने से सारे पापकर्मों से उद्धार हो जाता है। कभी-कभी पितरगण विविध प्रकार के पापकर्मों से ग्रस्त हो सकते हैं और कभी -कभी उनमे से कुछ को स्थूल शरीर प्राप्त न हो सकने के कारण उन्हें प्रेतों के रूप में सूक्ष्म शरीर धारण करने के लिए बाध्य होना पड़ता है। अतः जब वंशजों द्वारा पितरों को बचा प्रसाद अर्पित किया जाता है तो उनका प्रेतयोनि या अन्य प्रकार के दुखमय जीवन से उद्धार होता है। पितरों को इस तरह की सहायता पहुँचाना कुल परम्परा है और जो लोग भक्ति का जीवन यापन नहीं करते उन्हें ये अनुष्ठान करने होते हैं। केवल भक्ति करने से मनुष्य सैकड़ों क्या हजारों पितरों को ऐसे संकटों से उबार सकता है।
देवर्षि भूताप्तनृणाम पितृणां
न किंकरो नायमृणी च राजन।
सर्वात्मना य: शरणं शरण्यं
गतो मुकंदं परिहत्य कर्तम।। (भागवत ११.५.४१ )
"जो पुरुष अन्य समस्त कर्तव्यों को त्याग कर मुक्ति के दाता मुकुंद के चरण कमलों की शरण ग्रहण करता है और इस पथ पर गंभीरता पूर्वक चलता है वह देवताओं,मुनियों,सामान्य जीवों,स्वजनों,मनुष्यों या पितरों के प्रति अपने कर्तव्य या ऋण से मुक्त हो जाता है। "श्री भगवान् की सेवा करने से ऐसे दायित्व अपने आप दूर हो जाते हैं।
क्रमशः !!!
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मंगलवार, 26 जनवरी 2021
BHAGVAD GITA-1:40
अधर्माभिभत्कृष्ण प्रदुष्यन्ति कुलस्त्रिय।
स्त्रीषु दुष्टासु वार्ष्णेय जायते वर्णशंकरः
अधर्म :-अधर्म; अभिभवात:-प्रमुख होने से; कृष्ण:-हे कृष्ण; प्रदुष्यन्ति:-दूषित हो जाती है; कुल-स्त्रिय:-कुल की स्त्रियां; स्त्रीषु :-स्त्रीत्व के; दुष्टासु:-दूषित होने से; वार्ष्णेय:-हे वृष्णिवंशी:-जायते:-उत्त्पन्न होती है; वर्णशंकर:-अवांछित संतान।
हे कृष्ण ! जब कुल में अधर्म प्रमुख हो जाता है तो कुल की स्त्रियां दूषित हो जाती हैं और स्त्रीत्व के पतन से हे वृष्णिवंशी ! अवांछित संताने उत्पन्न होती है।
अर्थात :- जीवन में शांति,सुख तथा आध्यत्मिक उन्नति का मुख्य सिद्धांत मानव समाज में अच्छी संतान का होना है। वर्णाश्रम धर्म के नियम इस प्रकार बनाये गये थे कि राज्य तथा जाति की आध्यात्मिक उन्नति के लिए समाज में अच्छी संतान उत्पन्न हो। ऐसी संतान समाज में स्त्री के सतीत्व और उसकी निष्ठा पर निर्भर करती है। जिस प्रकार बालक सरलता से कुमार्गगामी बन जाते हैं उसी प्रकार स्त्रियां भी पतोन्मुखी हो जाती हैं। अतः बालकों तथा स्त्रियों दोनों को ही समाज के वयोवृद्धों का संरक्षण आवश्यक है। स्त्रियां विभिन्न धार्मिक प्रथाओं में संलग्न रहने पर व्यभिचारिणी नहीं होंगी।
चाणक्य पंडित के अनुसार सामान्यतया स्त्रियां अधिक बुद्धिमान नहीं होती अतः वे विश्वसनीय नहीं हैं। इसलिए उन्हें विवध कुल परम्पराओं में व्यस्त रहना चाहिए और इस तरह उनके सतीत्व तथा अनुरक्ति से ऐसी संताने जन्मेंगी जो वर्णाश्रम धर्म में भाग लेने योग्य होगी। ऐसे वर्णाश्रम धर्म के विनाश से यह स्ववाभिक है कि स्त्रियां स्वतंत्रतापूर्वक पुरुषों से मिल सकेंगी और व्यभिचार को प्रश्रय मिलेगा जिससे अवांछित संताने उत्पन्न होंगी। निठल्ले लोग भी समाज में व्यभिचार को प्रेरित करते हैं और इस तरह अवांछित बच्चों की बाढ़ आ जाती है जिससे मानव जाति पर युद्ध और महामारी का संकट छा जाता है।
क्रमशः !!!
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सोमवार, 25 जनवरी 2021
BHAGVAD GITA- 1:39
🙏 कुलक्षये प्रणश्यन्ति कुलधर्माः सनातनाः ।
धर्मे नष्टे कुलं कृत्स्नमधर्मो भिभवत्युत।।३९।।🙏
कुल-क्षये:-कुल होने पर; प्रणश्यन्ति :-विनष्ट हो जाती है; कुल -धर्मा :-पारिवारिक परम्पराएं; सनातनाः-शाश्वत; धर्मे :-धर्म; नष्टे :-नष्ट होने पर; कुलम:-कुल को; कृत्स्नम:-सम्पूर्ण; अधर्मः-अधर्म; अभिभवति:-बदल देता है; उत :-कहा जाता है।
कुल का नाश होने पर सनातन कुल-परम्परा नष्ट हो जाती है तरह शेष कुल भी अधर्म में प्रवृत हो जाता है।
अर्थात :-वर्णाश्रम व्यवस्था में धार्मिक परम्पराओं के अनेक नियम हैं जिनकी सहायता से परिवार के सदस्य ठीक से उन्नति करके आध्यात्मिक मूल्यों की उपलब्धि कर सकते हैं। परिवार में जन्म लेकर मृत्यु तक के सारे संस्कारों के लिए वयोवृद्ध लोग उत्तरदायी होते हैं। किन्तु इन वयोवृद्धों की मृत्यु के पश्चात संस्कार सम्बन्धी पारिवारिक परम्पराएं रुक जाती हैं,और परिवार के जो तरुण सदस्य बचे रहते हैं वे अधर्ममय व्यसनों में प्रवृत से मुक्ति-लाभ से वंचित रह सकते हैं। अतः किसी भी कारणवश परिवार के वयोवृद्धों का वध नहीं होना चिहिए।
क्रमशः !!!
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रविवार, 24 जनवरी 2021
BHAGVAD GITA 1:37
यद्द्प्येते न पश्यन्ति लोभोपहचेतसः।
कुलक्षयकृतं दोषं मित्रद्रोही च पातकम।।३७।।
कथं न ज्ञेयमस्माभिः पापादस्मान्निवर्तितुं।
कुलक्षयकृत दोषं प्रपश्यद्भिर्जनार्दन।।३८।।
यदि :-यदि; अपि:-भी; एते:-ये; न:-नहीं; पश्यन्ति:-देखते हैं; लोभ :-लोभ से; अपहत :-अभिभूत; चेतसः :-चित वाले; कुल-क्षय:-कुल -नाश; कृतम:-किया हुआ; दोषम :-दोष को; मित्र द्रोहे:-मित्रों से विरोध करने में; च :-भी; पातकम:-पाप को;कथम:- क्यों; न:-नहीं; ज्ञेयम:-जानना चाहिए; अस्माभिः :- हमारे द्वारा; पापत :- पापों से; अस्मात:- इन; निवर्तितुम:-बंद करने के लिए; कुल-क्षय:-वंश का नाश; कृतम:-हो जाने पर; दोषम:- अपराध; प्रपश्यद्भि :-देखने वालों के द्वारा; जनार्दन :- हे कृष्ण !
हे जनार्दन ! यद्द्पि लोभ से अभिभूत चित्त वाले लोग अपने परिवार को मारने या अपने मित्रों से द्रोह करने में कोई दोष नहीं देखते,किन्तु हम लोग,जो परिवार के विनष्ट करने में अपराध देख सकते हैं,ऐसे पापकर्मो में क्यों प्रवृत्त हों ?
अर्थात:- क्षत्रिय से यह आशा नहीं की जाती कि वह अपने विपक्षी दल द्वारा युद्ध करने या जुआ खेलने का आमंत्रण दिए जाने पर मना करे। ऐसी अनिवार्यता में अर्जुन लड़ने से नकार नहीं सकता क्योंकि उसको दुर्योधन के दल ने ललकारा था। इस प्रसंग में अर्जुन ने विचार किया कि हो सकता है कि दूसरा पक्ष इस ललकार के परिणामो के प्रति अनभिज्ञ हों। किन्तु अर्जुन को दुष्परिणाम दिखाई पड़ रहे थे अतः वह इस ललकार को स्वीकार नहीं कर सकता। यदि परिणाम अच्छा हो तो कर्तव्य वस्तुतः पालनीय है, किन्तु यदि परिणाम विपरीत हो तो हम उसके लिए बाध्य नहीं होते। इन पक्ष- विपक्षों पर विचार करके अर्जुन ने युद्ध न करने का निश्चय किया।
क्रमशः !!!
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