मंगलवार, 29 दिसंबर 2020

BHAGVAD GITA

अध्याय १ श्लोक ३ 

पश्यैतां पाण्डुपुत्रानामाचार्य महतीं चमूम।
व्यूढां द्रुपदपुत्रेण तव शिष्येण धीमता।।३।।

पश्य :-देखिए;एताम :-इस;पाण्डु पुत्राणाम :-पाण्डु के पुत्रों की;आचार्य ;-हे आचार्य;महतीम:-विशाल;चमूम:-सेना को;व्यूढां:-व्यवस्थित;द्रुपदपुत्रेण :-द्रुपद  के पुत्र द्वारा;तव :-तुम्हारे; शिष्येण:-शिष्य द्वारा;धीमता :-अत्यंत बुद्धिमान। 

हे आचार्य !पाण्डुपुत्रों की विशाल सेना को देखें,जिसे आपके बुद्धिमान शिष्य द्रुपद  के पुत्र ने इतने कौशल से व्यवस्थित किया है। 

अर्थात:-परम राजनीतिज्ञ दुर्योधन सेनापति द्रोणाचार्य के दोषों को इंगित करना चाहता था। राजा द्रुपद व् द्रोणाचार्य जी का आपस में पुराना राजनितिक झगड़ा था इसलिए द्रुपद  ने एक महान यज्ञ संपन्न किया जिससे उन्हें एक पुत्र प्राप्त होने का वरदान मिला,जो द्रोणाचार्य का वध कर सके। द्रोणाचार्य इस बात को भलीभांति जानते थे किन्तु जब द्रुपद का पुत्र धृष्टधुम्न युद्ध शिक्षा के लिए उनको सौंपा गया तो द्रोणाचार्य जी को उसे अपने सारे सैनिक रहस्य प्रदान करने में कोई झिझक नहीं हुई। 

इस प्रकार से युद्धभूमि में वह पांडवों के साथ था और द्रोणाचार्य से जो कला सीखी थी उसी के आधार पर उसने व्यूह रचना की,दुर्योधन ने इस कमजोरी की ओर  द्रोणाचार्य जी को इंगित किया कि कहीं वह अपने प्रिय शिष्य पांडवो के प्रति उदारता न दिखाएँ। विशेष रूप से अर्जुन उनका अत्यंत प्रिय एवं तेजस्वी शिष्य था। दुर्योधन कहना चाहता था कि इससे उनकी हार हो सकती है। 

क्रमशः !!!!!!!                                                                                                                                                                                                                                                                          

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें